Menu
blogid : 192 postid : 266

अगर हम हार गए तो ?

Sunny Rajan
Sunny Rajan
  • 27 Posts
  • 924 Comments

What's your thought?आजकल इस पूरे संसार में सबसे दुखी आदमी शायद नेहरा हैं. पीटरसन ने उनके ओवर में चौके-छक्के मार अपनी टीम को क्या जिता दिया, सभी लोग नेहरा को कोस रहे हैं. बेचारे नेहरा! टीम तो हारी लेकिन बलि का बकरा वह बने.

कुछ भी हो, हारा जीता कोई भी उस दिन बहुत मज़ा आया. मेरे ख्याल से जीत क्रिकेट की हुई. यह सांत्वना मैं अपने दिमाग को दे सकता हूं लेकिन यह दिल तो भारतीय है जो टीम इंडिया की जीत पर हँसता है, लेकिन जब हम हारते हैं तो इससे ज़्यादा उदास कोई नहीं होता.

29 रन में 9 विकेट खोने से मैं तो बहुत परेशान हो गया था, खेला बेकार धोनी के धुरंधरों ने तनाव में मैं आ गया था. तनाव इतना बढ़ गया था कि सर दर्द होने लगा. मैंने सोचा इतने समय में टहल आता हूं और साथ में चाय भी पी लूँगा. पाठक जी से चाय बनाने की कहने के बाद मैं खड़ा होकर कुछ लोगों की बाते सुनने लगा. वह तीन लोग थे, पहनावा अच्छा नहीं था देखने से जमादार लग रहे थे लेकिन बातें क्रिकेट की कर रहे थे. उनको भले ही हमारे देश के उपराष्ट्रपति का नाम न पाता हो लेकिन क्रिकेट के बारे में वह ज़रुर जानते थे. वाह रे भारतीय लोगों तुम्हारे क्रिकेट ज्ञान पर शत-शत नमन.

उनमें से एक भारतीय क्रिकेट कप्तान धोनी को कोस रहा था, दूसरा बल्लेबाजों को और तीसरा तो पूरी टीम को जूता मारने को कह रहा था. तीनों मेरे जैसे दुखी थे, उनका दुःख देख मेरे मन में तुरंत एक ख्याल आने लगा कि अभी तो हमारी टीम ने कुछ ज़्यादा बुरा किया ही नहीं. बस उनका प्रदर्शन अंत में खराब हो गया था वरना 296 रन मैच जीतने के लिए कम नहीं होते, अभी से जनता में इतनी नाराज़गी है. अगर हम वर्ल्ड कप से बाहर तो जाएं हो सोचिये आलम क्या होगा?

आखिर मैच में बहुत से उठापटक होने के बाद हम हार गए और हमने मढ़ दिया पूरा दोष नेहरा पर. लेकिन मैं आप सभी से पूछना चाहता हूं कि क्या वाकई गलती पूरी नेहरा की है. मेरे हिसाब से नीचे दिए गए कारणों में से अगर हम दो तीन कारण उठा लें तो हमारी हार के कारण की गुत्थी सुलझ सकती है.

1. आशीष के द्वारा फेंका गया आखिरी ओवर.
2. हरभजन की जगह नेहरा से आखिरी ओवर कराने का निर्णय.
3. रैना के द्वारा पीटरसन को रन ऑउट कर पाना.
4. गौतम गंभीर का एन मौके पर कैच छोड़ना, उन्होंने केवल कैच नहीं छोड़ा बल्कि चार रन भी दिए.
5. भारतीय गेंदबाजों द्वारा बीच के ओवर में खराब गेंदबाज़ी करना और विकेट न ले पाना.
6. कैलिस, अमला और डीविलियर्स द्वारा अच्छी बल्लेबाज़ी करना.
7. भारत का पूरे 50 ओवर न खेलना
8. डेल स्टेन द्वारा पांच विकेट लेना.
9. बैटिंग पॉवर प्ले का सही से उपयोग न कर पाना और उस दौरान चार विकेट खोना.
10. या भारत का 29 रन पर 9 विकेट गंवाना.

क्यों आपकी क्या सोच है? उत्तर ज़रा ध्यान से दें और उत्तर देने से पहले ज़रा सोच लें कि 296 रन मैच जीतने के लिए बहुत होते हैं.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh